SA20 की पहली चैंपियन बनी सनराइजर्स, लगातार गेंदों पर चौके-छक्के लगाकर जीता लिया खिताब

Sunrisers Became First Champion of SA20 | आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की फ्रेंचाइजी आज तक खिताब नहीं जीत पाई है. एक फाइनल खेलने वाली और उसमें भी हारने वाली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी को अब दक्षिण अफ्रीका में भी ऐसी ही निराशा का सामना करना पड़ा है।

दक्षिण अफ्रीका में शुरू हुई नई एसए20 लीग के फाइनल में प्रिटोरिया कैपिटल्स को भी दिल्ली की तरह फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। रविवार 12 फरवरी को जोहान्सबर्ग में खेले गए फाइनल में सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने छोटे स्कोर वाले रोमांचक मुकाबले में प्रिटोरिया को 17 ओवर में 4 विकेट से हराकर खिताब जीता और पहली SA20 चैंपियन बनीं.

टूर्नामेंट के पहले सीजन का फाइनल मैदान में पानी भरने के कारण एक दिन की देरी से खेला गया। बारिश के कारण फाइनल के स्थगित होने से मजा कुछ फीका पड़ गया, लेकिन एक दिन का इंतजार निराशाजनक नहीं रहा और एक रोमांचक मैच देखने को मिला।

हालांकि प्रिटोरिया कैपिटल्स के प्रशंसकों की बात करें तो यह उनके लिए अच्छा नहीं रहा क्योंकि सनराइजर्स की गेंदबाजी के सामने उनके विस्फोटक बल्लेबाज पूरी तरह बेबस नजर आए और टीम महज 136 रन पर ढेर हो गई।

वैन डेर मर्व ने लगाम कस दी

सनराइजर्स ने पहले गेंदबाजी करते हुए नीदरलैंड के बाएं हाथ के अनुभवी स्पिनर रूलोफ वैन डेर मर्व की जबरदस्त गेंदबाजी के दम पर प्रिटोरिया को बड़ा स्कोर करने का मौका नहीं दिया।

सनराइजर्स की गेंदबाजी के सामने फिल साल्ट, रिले रूसो, कुसाल मेंडिस जैसे विस्फोटक बल्लेबाज नाकाम रहे। उसके लिए मेंडिस ने सबसे ज्यादा 21 रन बनाए और उनके अलावा कोई और बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू सका. वान डेर मर्व ने 4 ओवर में 31 रन दिए और 4 बड़े शिकार किए।

सनराइजर्स भी संकट में आए

वहीं सनराइजर्स ने भी अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी हैदराबाद की तरह कमाल किया और फाइनल में पहले ही कब्जा कर लिया है। हालांकि अच्छी शुरुआत के बाद अंत में उनके भी पसीने छूट गए क्योंकि दिल्ली के गेंदबाजों ने अंत के ओवरों में धारदार गेंदबाजी से छोटे स्कोर को भी कड़े मुकाबले में तब्दील कर दिया।

सनराइजर्स ने दूसरे ओवर में ही टेम्बा बावुमा का विकेट गंवा दिया था, लेकिन यहां से एडम रॉसिंगटन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को आसान जीत तक पहुंचा दिया।

फाइनल मैच कुछ इस तरह

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी प्रिटोरिया ने पावरप्ले के बाद 56/2 का स्कोर बनाया। तेज शुरुआत के बाद, प्रिटोरिया का मध्यक्रम लड़खड़ा गया और लगातार विकेट गिरते रहे। प्रिटोरिया की ओर से कुसल मेंडिस ने सर्वाधिक 21 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ईस्टर्न केप के एडम रॉसिंगटन 57 (30) ने तेजतर्रार पारी खेली, जिसके परिणामस्वरूप टीम ने पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाए। कैप्टन एडेन मार्करम 29 (19) ने बाकी काम पूरा किया।

वैन डेर मर्व ने 4 विकेट लिए

पूर्वी केप के गेंदबाज रूलोफ वैन डेर मर्व ने अपने चार ओवर के स्पेल में 4/31 का दावा करते हुए खिताबी मुकाबले में शानदार गेंदबाजी की। उन्हें पावरप्ले में गेंदबाजी करने के लिए बुलाया गया था।

जिसमें उन्होंने विपक्षी टीम के ओपनर फिल सॉल्ट (8) का विकेट लिया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 10 मैचों में 9.55 की औसत और 5.61 की इकॉनमी रेट से कुल 20 विकेट लिए हैं।

प्रिटोरिया की बल्लेबाजी खराब रही

प्रिटोरिया की ओर से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। ओपनर सॉल्ट ने सात गेंदों में 8 रन बनाए, जबकि मेंडिस ने 19 गेंदों में 21 रनों का योगदान दिया। रिले रोसौव (19), कॉलिन इनग्राम (17) और जेम्स नीशम (19) फंसने के बावजूद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। प्रिटोरिया की तरफ से सिर्फ दो छक्के देखने को मिले, जबकि पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके.

रॉसिंगटन ने तूफानी अर्धशतक लगाया

लक्ष्य का पीछा करते हुए पारी की शुरुआत करने आए रॉसिंगटन ने महज 20 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. यह उनका इस टूर्नामेंट में दूसरा अर्धशतक है। उन्होंने 30 गेंदों में चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से 57 रन की पारी खेली। SA20 में उन्होंने 10 मैचों में 27.33 की औसत और 166.21 की स्ट्राइक रेट से 246 रन बनाए हैं। इस दौरान 72 रन उनका हाईएस्ट स्कोर रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart